Monday, 8 July 2019

RPSC: AEN प्री का रिजल्ट आया नहीं और अगले माह मेन्स की तैयारी, तैयारी करे या नहीं ?

rpsc aen,rpsc,aen,rpsc wrd aen,rpsc aen 2018,rpsc aen exam,rpsc ae result,rpsc aen civil,rpsc aen cutoff,rpsc aen result,rpsc 1st grade 2019,rpsc 1st grade 2018,rpsc aen answer key,rpsc aen pre result,rpsc exam date,rpsc aen result 2019,rpsc aen result date,rpsc 2019 aen result,rpsc pwd aen vacancy,rpsc aen vacancy 2018,rpsc aen cut off marks,rpsc aen bharti result
RPSC: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने सहायक अभियंता (AEN) भर्ती की प्री-परीक्षा का परिणाम परीक्षा के छह माह बाद भी जारी नहीं किया है। परन्तु कैलेंडर के अनुसार 19 अगस्त से एईएन भर्ती की मेन्स परीक्षा प्रस्तावित है।

RPSC AEN EXAMराजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने सहायक अभियंता (AEN) भर्ती की प्री-परीक्षा का परिणाम परीक्षा के छह माह बाद भी जारी नहीं किया है। दूसरी तरफ आरपीएससी की ओर से इस भर्ती की मेन्स परीक्षा की तैयारी की जा रही है। अभी तक के कैलेंडर के अनुसार 19 अगस्त से एईएन (AEN) भर्ती की मेन्स परीक्षा प्रस्तावित है। ऐसे में परीक्षार्थी असमंजस में हैं कि मेन्स की तैयारी करें या नहीं।


आरपीएससी ने 5 अप्रैल 2018 को सहयाक अभियंता के 916 रिक्त पदों के लिए भर्ती विज्ञप्ति जारी की थी। जिसमें सिविल अभियंता के 834 पद, पंचायती राज विभाग के 4 पद तथा यांत्रिकी के 3 पद और विद्युत और यांत्रिकी के 75 पदों पर भर्ती होनी थी। भर्ती की प्री परीक्षा 16-19 दिसंबर, 2018 को हुई, इस परीक्षा का परिणाम अभी तक जारी नहीं किया गया। भर्ती के लिए 69 हजार आवेदकों ने आवेदन किया हैं। परीक्षा तीन चरणों में होनी है। प्री के बाद मेन्स व उसके बाद साक्षात्कार होने हैं।

अति पिछड़ा वर्ग के पद होंगे सृजित
जानकारी के अनुसार हाल ही में दिए गए अति पिछड़ा वर्ग (एमबीएस) आरक्षण के बाद भर्ती लम्बित है। भर्ती में एमबीएस आरक्षण के पद बढ़ाए जाएंगे। इस संबंध में आरपीएससी ने राज्य सरकार को पत्र लिखा है। अतिरिक्त पद सृजित होने के बाद ही भर्ती की कार्यवाही आगे बढ़ेगी। हालांकि इस भर्ती में ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ देय नहीं होगा। इसी कारण भर्ती में देर हो रही है।


परीक्षार्थियों की मांग
परीक्षा के आवेदकों ने मांग की है कि प्री परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद मेन्स की तैयारी के लिए कम से कम 90 दिन का समय मिलना चाहिए। इसी कारण अगस्त में यह परीक्षा नहीं होनी चाहिए।

परीक्षा कब होगी, इसका निर्णय कमीशन लेगा। 90 दिन के समय का कोई नियम नहीं है।
- किशोर कुमार शर्मा, सचिव, RPSC


SHARE THIS

Author:

0 comments: